Tense sikhne ka aasan tarika
Tense kitne type ke hote hai ?
Hello dosto aap sabhi jante honge ki tense kitne type ke hote hai or tense ka use kaise or kaha hota hai
Mai aapko batadu ki tense 3 perkar ke hote hai
1.-present tense
2.- past tense
3.-future tense
Present tense 4 perkar ke hote hai
1 simple present tense
2 present continuous tense
3 present perfect tense
4 present perfect contuous tense
Isi perkar past tense or future tense ke bhi 4,4 perkar hote hai
Ispar total tense 12perkar ke hote hai
Chaleye aage dekhte hai ki inka use kaise karte hai
1 present tense ka use kaise hota hai
Chaleye dekhte hai
1simple present tense
Rachna. - subject +verb ki first form
Or ekvachan subject ke sath verb mai s ya es lagta hai
Bahuvachan subject ke sath verb mai s ya es nahi lagta hai
Chaleye kuchh example dekhte hai
1 I go.
Isme I subject hai or go verb
aap soch rahe honge ki subject singular hai uske bad bhi verb me s ya es nahi aaya
To mai apko batadu ki I or You singular hone ke baujude isme S ya es nahi ata hai
2 You look happy.
3 he looks happy.
2 present continuous tense
Is kaal ki rachna-subject+am/is/are+verb me ing
Is/am/are me fark
I ke sath am ka peryog hota hau
I ke alawa anye kisi bhi singular word ke sath is aata hai
Plural or you ke sath hamesha are ka peryog hota hai
For example
1- I am going.
2 He is going.
3 They are comming .
4 You are confusing me.
3 -Present perfect tense
Is kaal ki rachna-subject+have/has +verb ki third form
Have/has me fark
has ka peryog singular word ke sath hota hai
Have ka peryog plural word ke sath hota hai
I or you ke sath have ka peryog hota hai
For example
1 He has come.
2 I have come .
3 You have come.
4 I have read this book.
4 -present perfect continuous tense
Is kaal ki rachna-subject +have/has+been+verb me ing
has have ka fark aapko yaad hi hoga
For example
He has been studying hard recently.
Veh aajkal bahut padhai kar raha hai
2. He has been coming to work late recently.
Veh aajkal kaam per derivse aa raha hai
3. Someone has been stealing money
Koi mere paise churata aa raha hai
Thanks for you reading
Past or future ke bare me ham agli post me discuss karenge
Is kaal ki rachna-subject+am/is/are+verb me ing
Is/am/are me fark
I ke sath am ka peryog hota hau
I ke alawa anye kisi bhi singular word ke sath is aata hai
Plural or you ke sath hamesha are ka peryog hota hai
For example
1- I am going.
2 He is going.
3 They are comming .
4 You are confusing me.
3 -Present perfect tense
Is kaal ki rachna-subject+have/has +verb ki third form
Have/has me fark
has ka peryog singular word ke sath hota hai
Have ka peryog plural word ke sath hota hai
I or you ke sath have ka peryog hota hai
For example
1 He has come.
2 I have come .
3 You have come.
4 I have read this book.
4 -present perfect continuous tense
Is kaal ki rachna-subject +have/has+been+verb me ing
has have ka fark aapko yaad hi hoga
For example
He has been studying hard recently.
Veh aajkal bahut padhai kar raha hai
2. He has been coming to work late recently.
Veh aajkal kaam per derivse aa raha hai
3. Someone has been stealing money
Koi mere paise churata aa raha hai
Thanks for you reading
Past or future ke bare me ham agli post me discuss karenge
ReplyDeleteThank you for sharing such great information.
It has help me in finding out more detail about Medical Health Insurance
Super
ReplyDelete